बुर्किना फासो फैशन डिजाइनर: संघर्ष से ज्यादा राष्ट्र के लिए

पारंपरिक और समकालीन दोनों तरह के जीवंत अफ्रीकी कपड़ों ने बुर्किना फासो में कैटवॉक को जीवंत कर दिया फ़ैशन सप्ताह.

डिजाइनरों का कहना है कि वे पश्चिमी अफ्रीकी देश को एक उभरते हुए फैशन हब के रूप में जाना जाने का प्रयास कर रहे हैं, इसके हालिया तख्तापलट और इस्लामी चरमपंथियों के साथ चल रहे संघर्ष के लिए अपनी प्रतिष्ठा को ऑफसेट करने के लिए। कुछ शो का मंचन राजधानी औगाडौगौ की एक केंद्रीय सड़क पर किया गया था, जहां निवासियों को देखने के लिए लाइन में खड़ा था महिलाओं और पुरुषों के लिए मॉडल अकड़ डिजाइन.

छोटे पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र ने अपने तीसरे औगा फैशन वीक की मेजबानी की – पहली बार जब महामारी ने इसकी देरी को मजबूर किया। अल-कायदा से जुड़ी जिहादी हिंसा और हजारों लोगों की जान लेने वाले इस्लामिक स्टेट समूह के बीच रविवार को रंगीन चार दिवसीय शो का समापन हुआ।

फैशन वीक, बुर्किना फासो फैशन डिजाइनर बुर्किना फासो के औगाडौगौ में तीसरे औगा फैशन वीक की शुरुआत से पहले मेकअप करने के लिए मॉडल बिजली की कमी के दौरान अपने फोन की रोशनी का उपयोग करते हैं। (एपी फोटो / सोफी गार्सिया)

जब राजधानी में बार-बार बिजली कटौती होती थी, तो मॉडल और डिजाइनरों ने अपने सेल फोन की रोशनी का इस्तेमाल मेकअप लगाने और अपने बालों को ठीक करने के लिए किया।

पश्चिम अफ्रीका और यूरोप के लगभग 200 आवेदकों में से चुने गए कुछ 35 डिजाइनरों ने राजधानी औगाडौगौ में अपने कपड़े प्रदर्शित किए। पहली बार अधिकांश डिजाइनर, लगभग 75%, बुर्किना फासो से थे, घटना के निदेशक एलेक्स ज़बसनरे ने कहा।

“बुर्किना अफ्रीकी देशों में से एक है जिसमें फैशन के मामले में पेश करने की बहुत संभावनाएं हैं … यही कारण है कि मैंने बुर्किना डिजाइनरों को बेनकाब करने और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने के लिए इस परियोजना को स्थापित किया है।” उसने कहा।

फैशन वीक, बुर्किना फासो फैशन डिजाइनर औगा फैशन वीक के तीसरे संस्करण के दौरान एक मॉडल डिजाइनर ऑस्टिन लोइक अयिह-येनु की पोशाक पहनती है। (एपी फोटो / सोफी गार्सिया)

कई डिज़ाइनों में बुर्किना फ़ासो के कपास से बने पारंपरिक, हाथ से बुने हुए फ़ासो डैन फ़ानी कपड़े थे, जिसे ज़ैब्सनरे का कहना है कि इसे गायक बेयॉन्से और फैशन डिज़ाइनर, स्टेला मेकार्टनी सहित मशहूर हस्तियों ने पहना है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, देश दुनिया के शीर्ष 10 कपास निर्यातकों में से एक है, जो 2000 के बाद से वैश्विक निर्यात का औसतन 3% है।

फैशन डिजाइनर और कोरो डीके स्टाइल के संस्थापक कोरोटिमी दाओ ने कहा कि हाल के वर्षों में देश में फैशन का विकास हुआ है, जिससे लोग कपड़ों के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं।

“फैशन वीक एक चुनौती नहीं है, यह आशा करने का अवसर है कि सब कुछ फिर से ठीक हो सकता है,” उसने कहा।

फैशन वीक, बुर्किना फासो फैशन डिजाइनर इस कार्यक्रम में 35 से अधिक स्टाइलिस्टों और डिजाइनरों ने हिस्सा लिया, जिनमें से कुछ शो राजधानी की सड़कों पर हो रहे थे। (एपी फोटो / सोफी गार्सिया)

2017 के बाद से यूरोपीय संघ ने एथिकल फैशन प्रोजेक्ट को 10 मिलियन डॉलर दिए हैं, जिसने हाशिए पर रहने वाली महिलाओं के लिए सैकड़ों नौकरियां पैदा की हैं और बुर्किना फासो उत्पादकों और डिजाइनरों को प्रतिष्ठित फैशन और इंटीरियर डिजाइनरों, वोल्फ्राम वेटर से जोड़कर कपड़ा और रचनात्मक उद्योग को पेशेवर बनाने में मदद करता है। बुर्किना फासो में यूरोपीय संघ के राजदूत ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया।

ब्रिटेन स्थित वूमेन्सवियर ब्रांड INDOI की संस्थापक और निदेशक मल्लिका चौधरी ने कहा, “इन गैर-मान्यता प्राप्त कारीगरों के लिए वैश्विक फैशन क्षेत्र में एक भूमिका निभाने का समय आ गया है ताकि ये शिल्प, परंपराएं और संस्कृतियां जीवित रहें।” “हमें स्थानीय शिल्प का जश्न मनाने, पुनर्जीवित करने और बनाए रखने की आवश्यकता है जहां डिजाइनर और निर्माता एक साथ काम करते हैं ताकि हम एक अधिक नैतिक और टिकाऊ फैशन उद्योग की ओर बढ़ सकें।”

मैं लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरों के लिए हमें फॉलो करें इंस्टाग्राम | ट्विटर | फेसबुक और नवीनतम अपडेट से न चूकें!

.

Leave a Comment